By: Bhopalmahanagar
13-04-2019 07:50

वि‍कीलिक्‍स का संस्‍थापक जूलियन असांजे जो कभी खुलेपन का हीरो या अमेरिकी राज्‍य का दुश्‍मन जो कानून से बचने का प्रयास करता रहा है। एक दशक तक चमकदमक तक रहने के बाद आज भी उसने पूरी दुनिया को ध्रुवीकृत किया। 47 वर्षीय इस आस्‍ट्रेलियाई को ब्रिटिश पुलिस ने इक्‍वाडोर एंबेसी से पिछले गुरुवार को शरण का दर्जा खत्‍म करने पर गिरफ्तार किया गया। असांजे एंबेसी के एक छोटे अपार्टमेंट रह रहा था, जहां उसने स्‍वीडन में दुष्‍कर्म के मामले में जांच का सामना करने पर शरण ली थी। बाद में दावा किया गया कि उसे छोड़ दिया गया है। असांजे ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि ये आरोप राजनीति से प्रेरित थे। उस समय पर उन्हें प्रत्यर्पित करने की साजिश की आशंका व्यक्त की गई थी।

सरकारी रहस्‍यों को किया उजागर  
असांजे विकीलीक्स के अगुवा के रूप में प्रसिद्ध थे क्योंकि विकीलीक्‍स व्हिसलब्लोइंग वेबसाइट ने दुनिया भर में सरकारी रहस्यों को उजागर किया था। इराक और अफगानिस्‍तान युद्धों को लेकर 5,00,000 अमेरिकी दस्तावेजों को जारी करने किया था। इसमें नागरिकों की मौत, यातना और गुप्त सैन्य अभियानों का खुलासा करने पर पारदर्शिता और युद्ध-विरोधी प्रचारकों द्वारा सराहा गया था लेकिन अमेरिका और उसके सहयोगियों ने उन पर स्रोतों की जानकारी का खुलासा करने, खुफिया तकनीकों और प्रमुख बुनियादी ढांचा का खुलासा करके जान जोखिम में डालने का आरोप लगाया था।

मानवाधिकार समूहों और समाचार पत्रों ने एक बार युद्ध दस्‍तावेज को संपादित करने और प्रकाशित करने के लिए असांजे के साथ काम किया था, जब विकीलीक्स ने युद्ध दस्तावेजों को मुखबिरों के नाम के साथ बिना लाइसेंस के ऑनलाइन ढेर लगा दिया था। 2016 के अमेरिकी चुनाव में रूसी हस्तक्षेप को लेकर स्वतंत्र अभियोजक रॉबर्ट मूलर की जांच में विकीलीक्स की पहचान और रूस के साथ उसके संबंधों के बारे में सवाल किए गए।

जांच में मूलर ने पाया कि रूसी सरकार के लोगों ने व्‍हाइट हाउस की उम्‍मीदवार हिलेरी क्लिंटन के चुनावी अभियान को हैक किया और विकीलीक्‍स सहित कई बिचौलियों के जरिये उन सामग्र‍ियों को सार्वजनिक रूप से प्रचारित किया।

एक करोड़ से ज्‍यादा दस्‍तावेज किए लीक

असांजे ने 2006 में विकीलीक्‍स की स्‍थापना की, जिसमें सूचनाओं को लीक करने के लिए व्हिसलब्लोअर के लिए एक सुरक्षित तरीका प्रदान करने के लिए उन्‍हीं की तरह काम करने वाले कार्यकर्ताओं और आईटी विशेषज्ञों के एक समूह का साथ मिला। इसके जरिये वह सूचनाओं को लीक करने वाला और आलोचना करने के लिए बिजली की तरह चमक पैदा करने वाला एक आत्मविश्वास से भरा वक्ता बन गया।

सबसे पहले 2007 में इसे दुनिया का ध्यान अपनी ओर तब खींचा जब इसने ग्वांतानामो बे में रह रहे अमेरिकी जेल गार्ड्स के लिए बने नियमों को जारी किया। अमेरिका के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक लीक 2010 में सामने आया, जिसमें एक अमेरिकी सैन्य अपाचे हेलीकॉप्टर को 2007 में बगदाद की सड़कों पर दो पत्रकारों और कई इराकी नागरिकों पर गोलीबारी करते हुए एक वीडियो दिखाया गया था।


इसके बाद अफगानिस्तान युद्ध से जुड़ी 90,000 से अधिक वर्गीकृत अमेरिकी सैन्य फाइलें, इराक से 4,00,000 और उस वर्ष नवंबर महीने में दुनिया के लगभग हर देश में 2,50,000 अमेरिकी राजनयिकों के समु्द्री तार शामिल थे। 2010 में विकिलीक्स ने तब उड़ान भरी जबकि द न्यूयॉर्क टाइम्स, द गार्जियन, डेर स्पाइगेल, ले मोंडे और अल पाइस के साथ काम किया और लाखों गोपनीय राजनीतिक दस्तावेजों को प्रकाशित किया। अभी तक विकिलीक्स ने राजनीतिज्ञों, सरकारों और संगठनों से जुड़े एक करोड़ से ज्यादा दस्तावेज और इनसे जुड़े विश्लेषण लीक किए हैं।

असांजे को दिसंबर 2010 में ब्रिटेन में गिरफ्तार किया गया था और वहां की एक कोर्ट के न्यायाधीश ने स्वीडन को उनके प्रत्यर्पण का आदेश दिया था। हालांकि रेप के मामले हटने के दावे के बाद उन्‍हें छोड़ दिया गया। फिर भी उन्हें जमानत पाने के लिए ब्रिटिश पुलिस द्वारा गिरफ्तारी का सामना करना पड़ा।

इक्‍वाडोर में सरकार बदली, करना पड़ा परेशानी का सामना 
इक्वाडोर के तत्कालीन राष्‍ट्रपति राफेल कोरिया ने कहा कि असांजे के मानवाधिकारों का खतरा हो सकता है और उन्‍होंने असांजे को शरण देने की पेशकश की, लेकिन उनके उत्तराधिकारी लेनिन मोरेनो, जिन्होंने 2017 में पदभार संभाला है, उनमें धैर्य कम है। उन्होंने असांजे पर विदेशी मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया। इक्वाडोर ने पिछले साल नेट कनेक्शन को अस्थायी रूप से काट दिया गया। उन्‍होंने पिछले हफ्ते कहा था कि ऑस्ट्रेलियाई ने उनके ठहरने की शर्तों का "बार-बार उल्लंघन" किया है। अतीत में असांजे ने कहा कि दूतावास में उनका समय एक अंतरिक्ष स्टेशन में रहने जैसा था। वे वहां एक ट्रेडमिल पर अभ्यास करते थे और प्राकृतिक प्रकाश की कमी के कारण एक सन लैंप का इस्तेमाल करते थे। पिछले हफ्ते उनके कुछ समर्थकों ने आरोप लगाए थे।


विकीलीक्‍स पर लगाए गए आरोप 
उन्‍होंने इक्वाडोर के अधिकारियों पर अपार्टमेंट के अंदर से हजारों तस्वीरों और वीडियो को इकट्ठा करने का आरोप लगाया। 2016 में एक संयुक्त राष्ट्र पैनल ने घोषणा की कि असांजे को मनमाने ढंग से हिरासत में लिया गया था, लेकिन आलोचकों ने कहा है कि अमेरिका के लिए प्रत्यर्पण की उनकी चिंताओं को निराधार है और उन पर न्याय से बचने की मांग करने का आरोप लगाया।

'विकीलीक्स की स्थापना उन लोगों को बेनकाब करने के लिए की गई थी, जिन्होंने कानून के शासन की अनदेखी की थी। निश्चित रूप से इसके प्रधान संपादक को इसे देखने के लिए अपने कर्तव्य को पहचानना चाहिए।' गार्जियन अखबार, जिसने एक बार लीक को प्रकाशित करने के लिए वि‍कीलिक्‍स के साथ काम किया था, ने 2016 में लिखा था। हालांकि, असांजे को बढ़ते हुए डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों के बीच पाया गया। अमेरिकी संस्थानों द्वारा उनके द्वारा उजागर किए गए मामलों की उन्होंने राष्ट्रपति की जांच शुरू की।
 

Related News
64x64

अमेरिका में रॉबर्ट मूलर की रिपोर्ट आने के बाद अमेरिकी सियासत गरमा गई है। विपक्षी डेमोक्रेट्स अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ हमलावर हो गए हैं। हालांकि, यह रिपोर्ट अभी…

64x64

चीन की ऑनलाइन बाजार चलाने वाली कंपनी अलीबाबा के प्रमुख जैक मा ने युवकों को रोज ज्यादा घंटे काम करने की सलाह क्या दे दी, देश में काम और आराम…

64x64

दुनियाभर में अपने उच्च पोषक तत्वों के लिए प्रसिद्ध कैलिफोर्निया बादाम (California Almonds) का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंकी वित्तपोषण (terror funding) के लिए किया जा रहा है। सीमापार…

64x64

पाकिस्तान का कहना है कि वह मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के लिए किसी के दबाव में नहीं आएगा। यह बात गुरुवार को इस्लामाबाद के एक उच्च अधिकारी ने कही।…

64x64

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से सिंगापुर व हनोई शिखर वार्ताओं के बावजूद उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील न मिलने से बौखलाए नेता किम जोंग-उन ने लंबे अर्से…

64x64

जेनेवा । विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक त्रिपोली में 205 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें से 18 आम नागरिक हैं। इसके अलावा दो सप्ताह की लड़ाई में…

64x64

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया जापान के युवराज नारुहितो के सम्राट बनने के बाद उनसे मुलाकात करने वाले पहले विदेशी राजकीय अतिथि होंगे. व्हाइट…

64x64

किंगडम ऑफ सऊदी अरब मध्य-पूर्व का सबसे बड़ा देश है. सऊदी का क्षेत्रफल 20.24 लाख वर्ग किलोमीटर है और इस हिसाब से यह दुनिया का 14वां सबसे बड़ा देश है.